Fifa World Cup : सबसे ज्यादा महंगी होती है ये ट्राफी इतनी है कीमत

  
fifa world cup trophy cost

Fifa World Cup : आईपीएल मैच के दीवाने फीफा विश्वकप के भी बहुत बड़े आशिक है। जिसका इंतजार फैंस बेसब्री के साथ करते है , जिसकी शुरुआत 20 नवंबर से हो गई है। जो कि यह 18 दिसंबर तक कतर देश में होगी।  फीफा वर्ल्ड कप दुनिया का  सबसे पॉपुलर टूर्नामेंट में से एक है। जिसमे कई बड़े धुरंधर अपना जलवा दिखाते हैं । यह फीफा विश्वकप 32 टीमों के बीच इस ट्रॉफी को हासिल करने की जंग होती है। जो भी टीम इस मुकाबले को जीतता है उसे इस ट्रॉफी से सम्मानित किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है इस फीफा विश्वकप की कीमत कितनी होती है? अगर नहीं जानते तो हम आपको आगे इस लेख के माध्यम से इसकी कीमत  के बारे में बताएंगे। 

Fifa World Cup ट्रॉफी की है इतनी कीमत

फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन 2022 की शुरुआत हो चुकी है। इस साल यह फुटबॉल विश्व कप कतर में खेला जा रहा है। इस बार के इस टूर्नामेंट में 32 धुरंधर टीम हिस्सा लिए है। जो की 20 नवंबर से शुरू हो चुकी है और 18 दिसंबर तक चलने वाली है। वही यह फीफा विश्वकप के विनर को इस ट्रॉफी से सम्मानित किया जाता है। जिसकी कीमत 144 करोड़ रुपए है। जी हां! यह ट्रॉफी विश्व की सबसे मांगी ट्रॉफी होती है। जिसे काफी सुरक्षा के साथ रखा जाता है। 

fifa trophy

फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) का मुख्यालय स्विट्जरलैंड की राजधानी ज्यूरिख में स्थित है। इस फीफा ट्रॉफी को मुख्यालय में ही कड़ी सुरक्षा में रखा जाता है। जहा इस ट्रॉफी को विश्व कप फाइनल के दौरान लाया जाता है। बात करे इस ट्रॉफी की तो इसकी कीमत 144 करोड़ रुपए है। जिसकी लंबाई 36. 5 सेंटीमीटर है। वही इस ट्रॉफी को बनाने में करीब छह किलो से ज्यादा गोल्ड का इस्तेमाल किया गया था। यह गोलाकार आधार का होता है जिसपर फीफा विश्वकप लिखा गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि, इस फीफा विश्वकप को इंटरनेशनल खेलो में सबसे कीमती ट्रॉफी माना जाता है। जिसे काफी सुरक्षा के साथ रखा जाता है। वही इस  ट्रॉफी का नाम पहले जूल्स रिमेट ट्रॉफी नाम से जाना जाता था। लेकिन साल 1974 के दौरान इस ट्रॉफी का नाम बदलकर फीफा विश्वकप ट्रॉफी रख दिया गया । जिसके बाद से ही इसे फीफा वर्ल्ड कप ट्रॉफी नाम से जाना जाता हैं ।