10 ऐसे रह्सम्यी जीव जो पहली बार देखे गए

  
10 mysterious animals

दुनिया में कई तरह के ऐसे जानवर पाए जाते है। जिनके खाने, रहने का तरीका अलग होता है। कोई पृथ्वी पर पाए जाते है तो कोई बड़ी - बड़ी समंदर में पाए जाते है। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनके बारे में हमें आज तक पता नहीं है। ये रहस्मय जानवर होते है।   इनके बारे में ज्यादा जानकारी भी प्राप्त नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही रहस्यमयी जानवरों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। तो आईए जानते है इन जानवरों के बारे में। 

1: गोबलिन शार्क

मछली के जैसा दिखने वाला गोबलिन शार्क जीव बेहद खतरनाक माना जाता है। इसके दांत बाहर निलके रहते हैं और माथे पर नुकीला सींग होता है। जो की तीन सौ तीस फीट की गहराई में मिल जाता है।


2: यूनिकॉर्न

यूनिकॉर्न ये एक ऐसा काल्पनिक एनिमल है , जो घोड़े के जैसा नजर आता है। जिसके बॉडी का कलर व्हाइट होता है और माथे पर एक बड़ा सा सींग होता है। यूनिकॉर्न का जिक्र बहुत से कंट्री के पौराणिक स्टोरी में भी मिलता है । इसीलिए इसे एक पवित्र जंतु कहा जाता है। ऐसा बताया जाता है कि पुराने वक्त में यह घने जंगलों में कुंवारे लड़के या लड़कियों को ही नजर आता था। यह भी कहा जाता है कि इसके सिंग छूने से बीमारियां ठीक हो जाती है। आज के समय मे भी यूनिकॉर्न एक काल्पनिक जीव ही है। 

3: वैम्पायर

वैम्पायर जो इंसानो का खून चूसने वाला जीव माना जाता है। जिसके बारे में हम अक्सर सुनते भी रहते है, इसे लेकर कई तरह की कहानियां भी सुनने को मिलती रहती है। वैम्पायर के अस्तित्व पर काफी लोग भरोसा करते है। जहा ज्यादेतर देशों में वैम्पायर को लेकर यही माना जाता है कि ये रात के समय अपनी कब्र से बाहर आते है और लोगों का खून चूसता है। वैम्पायर को लेकर बहुत सी बाते सामने आती रहती है। लेकिन इसे लेकर अबतक कोई सही जानकारी सामने नहीं आई है। इसलिए ये आज तक एक रहस्यमई जानवर बना हुआ है। 

4: वेयरवोल्फ

 वेयरवोल्फ या भेड़िया मानव ऐसे  इंसान होते है जो भेड़िया में बदल जाते है। बहुत से कंट्री में वेयरवोल्फ को रियल माना जाता है। और इनसे जुड़ी बहुत सी स्टोरी भी मौजूद है। माना जाता है कि कोई भी व्यक्ति वेयरवोल्फ तब बनता है जब उसे या तो कोई श्राप मिलता है या उसे कोई दूसरा वेयरवोल्फ काट ले । वेयरवोल्फ या भेड़िया मानव से जुड़ी प्राचीन समय की बहुत सी स्टोरी है लेकिन इसे लेकर अब तक कोई ठोस सबूत सामने नहीं आया है। 

5: फ़ीनिक्स

फ़ीनिक्स चिड़िया का जिक्र ज्यादातर मिस्र के लोककथाओं में मिलता है। बताया जाता है कि फ़ीनिक्स एक बहुत ही खूबसूरत और अमर पक्षी है। यह भी कहा जाता है कि फ़ीनिक्स सुनहरी कलर खूबसूरत सी पक्षी है। और  इसकी पूंछ हरी नीली या बैंगनी होती है। जब फ़ीनिक्स के मरने का वक्त आता है तो वह कुछ अच्छी टहनियों का घोसला बनाती है।  और इस घोसले और खुद को आग लगा देती है। और इसके राख से ही नए फ़ीनिक्स का जन्म होता है। कहा जाता है है कि इनकी उम्र जितनी होती उससे ज्यादे दिन तक रहते मरते नहीं है। इसलिए इसे अमर पक्षी कहा जाता है। हालांकि इसे लेकर अब तक कोई पुख्ता सबूत सामने सामने नहीं आया है।

6: ड्रैगन

ड्रैगन ये नाम तो सबने सुना होगा, जिसे लेकर कई कहानियां भी सुनने को मिलती है। लोककथाओं के मुताबिक, ड्रैगन बहुत बड़ा साँप और छिपकली जैसा दिखने वाला  जन्तु है। जिसके पंख, सींग व चार पैर होते है और मुँह से आग निकलता है। बहुत से लोककथाओं में माना गया है की ड्रैगन काल्पनिक जीव नहीं बल्कि प्राचीन काल के बड़े साँपो और डायनासोर की तरह विलुप्त हो चुके जानवर है। लेकिन अब तक यह एक काल्पनिक जीव की तरह ही बना हुआ है क्योंकि इसे लेकर कोई पुख्ता सबूत सामने नहीं आया है। 


7: येति

येति के बारे में अधिकतर लोगो की धारणाएं एक ही जैसी है । जैसे कि ये हिमालय की बर्फीली पहाड़ों में मिलते है। जो दिखने में इंसान और भालू के जैसे दिखते है।येति लोगों के लिये बहुत बड़ा रहस्य बना हुआ है । काफी समय से इसकी खोज में लोग जुटे हुए है। बहुत से लोगों ने पहाड़ियों में येति को देखने का दावा भी किया है । लेकिन कोई ठोस सबूत अब तक नहीं मिल सका है। जिससे ये स्पष्ट हो सके कि येति रियल में है या नहीं।


8: मरमेड 

मरमेड या जलपरियां ऐसे समुंद्री जीव है जिनका ऊपर का शरीर इंसानो का और नीचे का शरीर मछलियों के जैसे होता है। और इनके पास कुछ पॉवर भी होती है। बहुत से देशों के पौराणिक कथाओं में जलपरियों का जिक्र मिलता है। बताया जाता है कि,  जलपरियों को सॉन्ग काफी पसंद है इसलिए ये समुंदर में गुनगुनाते हुए नजर आते थे। वही जलपरियों और इंसानो के बीच प्यार और शादी के बारे में भी बताया जाता है । आज के समय मे भी बहुत से लोगों द्वारा समुद्र में जलपरियों के देखे जाने के बारे में बताया है। लेकिन इसे लेकर कोई पुख्ता सबूत सामने नहीं आया है। और ये आज भी एक काल्पनिक जीव बनी हुई है। 

9: बिगफुट

 बिगफ़ुट जिनके बारे में कहा जाता कि ये सबसे ज्यादा उत्तरी अमेरिका के हिस्सा में पाए जाते है। बिगफ़ुट को मनुष्य और भालू का मिश्रण बताया जाता है।  जो आकार में काफी बड़े होते हैं और हिमालय पर्वतों में पाए जाते है। बहुत से लोगों ने बिगफ़ुट को देखने का दावा भी किया है। लेकिन माना जाता है कि ये मनुष्यो से दूरी बना कर रखते है। जहा आज के समय मे बहुत से शोधकर्ता इस रहस्यमयी जीव के अस्तित्व का पता लगाने की कोशिश कर रहे है। 

10: लोच नेस मॉन्स्टर

लोच नेस मॉन्स्टर की एक तस्वीर वर्ष 1934 स्कॉटलैंड के लोच नेस इलाके से ली गई थी। इसी कारण इसका नाम लोच नेस मॉन्स्टर रखा गया। बहुत सी कथा कहानियों में भी इसका ज़िक्र हो चुका है।  कोई इस जीव को समुन्द्र में छिपे रहने वाला दानव बताते है । तो वही साइंटिस्ट इसे विलुप्त हो चुके डायनासोर की कोई प्रजाति बताते है। लेकिन इसके असली होने का अभी तक कोई ठोस सबूत सामने नहीं आया है।  इसी लिए यह एक रहस्यमयी जीव आज तक बना हुआ है।