Breaking News

Happy Birthday Mukesh Ambani : कैसे अम्बानी ने कड़ी करी देश की सबसे बड़ी कंपनी वो भी बिना कर्ज के

Mukesh ambani net worth: भारत के मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी का आज वर्षगांठ है। 65 साल के हुए मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक व भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की शुरूआत मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने की थी। आज रिलायंस इंडस्ट्रीज का इतना बड़ा नाम है जिसमें धीरू भाई अंबानी के बेटे का बहुत बड़ा योगदान है। मुकेश अंबानी इस कंपनी को शिखर तक पहुंचाने में काफी मेहनत किए है। और आज इनकी ये इंडस्ट्री देश की सबसे बड़ी इंडस्ट्री में से एक है।

अम्बानी ने मेहनत करके खड़ी करी देश की सबसे बड़ी कंपनी 

आज हम आपको मुकेश अंबानी के जन्मदिन के शुभ अवसर पर उनसे जुड़ी कुछ बाते बताएंगे। बता दें कि, मुकेश अंबानी अपने फादर धीरूभाई अंबानी के संग 18 वर्ष की छोटी उम्र से ही कार्य करने लगे थे। इसके लिए उन्होंने अपनी स्टडी भी मध्य में ही छोड़ दी थी। 1981 में रिलायंस ग्रुप ने पॉलिएस्टर से आगे जाकर पेट्रोलियम व केमिकल सेक्टरों के कार्य करना स्टार्ट किया। जिसके बाद यह इंडस्ट्री धीरे- धीरे बढ़ने लगी। वो अपने फादर की जर्नी में हमेशा उनके संग रहे। रिलायंस इंडस्ट्रीज को इसकी पहचान 1985 में मिला।

karan 2

वहीं,जब धीरू भाई अंबानी का देहांत हुआ तब इन दोनों भाइयों ने बटवारा हो गया। मुकेश अंबानी के भाई का नाम अनिल अंबानी है। जिसके बाद वर्ष 2005 ने मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक बने और और उनके भाई ने अपना एक अलग रिलायंस ग्रुप बनाया। बता दें कि, मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के एमडी है। जिसके बाद अपने कारोबार को आगे बढ़ाने में अन्य सेक्टर में कार्य किया।

2005 में अलग हुए थे दोनों भाई 

जहां उन्होंने रिटेल सेक्टर में कार्य करने का सोचा, कंपनी ने रिलायंस फ्रेश स्टोर्ट नाम से इस सेक्टर में कार्य करना स्टार्ट किया। वर्तमान में रिलायंस रिटेल भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। वहीं, टेलीकॉम कारोबार अनिल अंबानी के हिस्से में गई बटवारे के बाद। बंटवारे की शर्तों के अनुसार जब मुकेश अंबानी के लिए टेलीकॉम सेक्टर में कार्य करने को मिला। तो उन्होंने जियो इन्फोकॉम को स्टार्ट किया। जैसा की आप सब जानते जियो नेटवर्क का मार्केट में काफी बोलबाला है।

anil 2राजेश खन्ना की छोटी बेटी को देख लोंगे तो ट्विंकल खन्ना को भूल जाओंगे

सबसे ज्यादा इस देश में जियो यूजर्स है। दिन प्रतिदिन मुकेश अंबानी के कारोबार में इज़ाफा होता जा रहा है। ये सब कुछ वो अपनी लगन और मेहनत के दम पर करते है। आज के समय में रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे बड़ी इंडस्ट्रीज में से एक है। इसके साथ ही यह एक ऐसी कम्पनी है। जिसपर पर एक भी रुपया कर्ज नहीं है। कंपनी का बाज़ार कैपिटलाइजेशन 17.21 लाख करोड़ रुपये का हो चुका है। मुकेश अंबानी इस देश के सब रईस व्यक्ति है। इन्हे पूरी दुनिया जानती है। वही बात करे इनकी पत्नी नीता अंबानी की तो ये देश की सबसे अमीर महिला में से एक है।

About Pooja Singh

I am blog writer and writing article last 2 years in many website. My aim write good article which are use full for all.