जयराम कभी करते थे ढाबे पर बर्तन साफ़ , आज है 40 से ऊपर होटल के मालिक

  
jayaram hotel chains

Jayaram Hotel Chains : कई बार सफलता की कुछ ऐसी कहानियां सुनने को मिलती है। जिसे जानकर काफी हैरानी होती है कि कोई व्यक्ति अपने लक्ष्य को पाने के लिए क्या कुछ नहीं करता है? तब काफी मेहनतो और संघर्षों के बाद उस व्यक्ति को अपनी मंजिल मिल ही जाती है। ऐसी ही एक स्टोरी हम आपको बताने वाले है। जिसने अपने सपनों को हासिल करने के लिए छोटा-मोटा काम किया। और एक दिन वो बहुत बड़ा आदमी बन कर हर किसी को हैरान कर दिया। आज हम जिस व्यक्ति के बारे में आपको बताने वाले है। उसने अपने जीवन की शुरुआती दिनों में एक ढाबे पर बर्तन धोया करता था।  और आज उसी व्यक्ति ने अपना खुद का कारोबार खोल लिया है। जहा आज के समय में वो करोड़ों की संपत्ति का मालिक है। तो आईए जानते है इस सफलता की कहानी के बारे में। 

ढाबे में बर्तन धो कर खोला खुद का बिजनेस

आपको जानकर हैरानी होगी ढाबे पर बर्तन धोने वाले इस व्यक्ति के पास आज के समय कुल संपत्ति 175 करोड रुपए है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह कैसे हो सकता है कि ढाबे में बर्तन धोने वाला इतनी संपति का मालिक हो सकता है? लेकिन हो सकता मेहनत एक ऐसी चीज है अगर ईमानदारी से की जाए तो दुनिया की हर चीज हासिल की जा सकती है। और ऐसा ही इस व्यक्ति के साथ भी है। जिसने अपनी मेहनत से इतनी संपति अर्जित की है। 

jayram

छोटी सी दुकान खोल एक दिन बना कई रेस्टुरेंट का मालिक

यह व्यक्ति केरल राज्य के रहने वाले है , जिनका नाम जयराम हैं । जयराम ने  छोटी सी उम्र में अपना घर छोड़ दिया था । अपने बारे में जयराम ने बताया कि उनके फादर का व्यवहार उनके प्रति बहुत ही बुरा था। और वो आठवीं कक्षा में फेल हो गए थे, और उन्हे यह बात मालूम थी कि अगर पिता को मालूम चलेगा । तब उन्हे बहुत डांट या मार पड़ेगी।

इसी के डर से जयराम ने उसी दिन अपने शहर केरल को छोड़ दिया और मुंबई आ गए। जहा एक छोटी सी उम्र में अनजान शहर आकर उन्हें कई दिक्कतो का सामना करना पड़ा। उस दौरान अपना पेट पालने के लिए जयराम एक ढाबे पर बर्तन धोने का कार्य करने लग गए। लेकिन उन्हें ये काम अच्छा नहीं लगता था। क्योंकि उन्हें अपनी लाइफ में कुछ बड़ा और अलग करना था। जयराम ने धीरज रखा और कुछ दिन बाद एक राष्ट्र के मैनेजर बन गए। कुछ समय बाद उहोंने अपनी खुद की एक शॉप खोलने की ठानी। 

जहा वो दिल्ली आकर खुद का एक इडली सांभर की दुकान ओपन की। उनका यह दुकान एक महीने में ही चल पड़ा जिसका नाम उन्होंने सागर रखा था। फिर दिन बीतता गया और एक दिन ऐसा समय भी आया कि उन्होंने अपना खुद का एक रेस्टुरेंट खोल लिया। जिसका नाम जयराम ने सागर रत्ना रखा। आपको जानकर हैरानी होगी सागर रत्ना नाम से पूरी दुनिया में करीब 40 ब्रांच चलती है। जिसके मालिक जयराम है। जिसने एक छोटी सी दुकान खोली और आज के समय में उस व्यक्ति की दुनिया में कई जगह रेस्टुरेंट है। एक रिपोर्ट्स के अनुसार, जयराम पूरे सालभर में करीब 175 करोड़ रूपए से ज्यादा कमाते है। कहते है ना मेहनत एक ऐसी चीज होती है जिसे इमादारी से हर व्यक्ति सफल हो सकता है।