Breaking News
solar rooftop

बिजली के बिल से परेशान है तो घर पर लगवाए सोलर पैनल बिना कोई पैसा खर्चे

गर्मियों के मौसम में लोग इस भयंकर गर्मी से परेशान हो जाते है। जिसके लिए वो कूलर, ऐसी, फ्रिज जैसी तमाम गैजेट्स का इस्तेमाल करने लगते है। जिससे महीने का बिल भी इस भयंकर गर्मी की तरह काफी तगड़ा आ जाता है। जिसे जमा करने के लिए लोग काफी सोच में पड़ जाते है। अब ऐसे में वो बचत करने की सोचते है लेकिन इस कड़ाके की धूप और गर्मी से लोग परेशान हो जाते है। और इन तपन वाली गर्मी से बचने के लिए उन सभी गैजेट्स का इस्तेमाल करने लगते है। यदि आप भी इन मंहगी बिजली के बिल से परेशान हो चुके है। और आपको इसे जमा करने में काफी सोचना पड़ रहा है।

पोस्ट को पड़ने के लिए धन्यवाद ,अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे ताकि हमारा उत्साह बड सके .

लोग आज कर महंगाई और बिजली के बिल से परेशान है 

तो हमारे पास इस सभी मुश्किलों का एक आसान सा तरीका है। जिससे की आपके बिजली का बिल शून्य आएगा। और आप जितना चाहे उतना कूलर,पंखा, एसी, फ्रिज जो मन चाहे चलाए आपको इस महंगी बिल की परेशानियों से निजात मिल जायेगा। आगे हम आपको इस महंगी बिल से छुटकारे पाने के लिए आपको एक आसान सा तरीका बताते है। जैसा की आप सब जानते इन दिनो सोलर एनर्जी का काफी उपयोग हो रहा है। ज्यादातर लोग इस सोलर पैनल का इस्तेमाल कर रहे है। और इसके बहुत से लाभ भी है आपको बता दें कि, यदि आप सोलर पैनल का उपयोग करते है तो। सरकार की ओर से भी आपको बहुत ही ज्यादा फाइनेशियल सहायता प्राप्त होगी।

meter

सोलर एनर्जी की हेल्प से आप अपने आवश्यकतानुसार बिजली उत्पन्न कर सकते है। और इस तगड़ी बिजली बिल से भी राहत पा सकते है। सोलर पैनल इंस्टॉल करने पर गेवरमेंट की और से सब्सिडी भी प्राप्त होती है। सोलर पैनल का फर्स्ट टाइम लगाने पर एक बार आपको कुछ भुगतान करना होगा। जिसके बाद आप कई वर्षो इस सोलर पैनल का जमकर लाभ उठा सकते है। सोलर पैनल की जीवन लगभग बीस से पच्चीस सालों तक होती है । इस सोलर पैनल का लाभ आप कई वर्षो तक उठा सके है। इतना ही नहीं वर्षो तक बिजली बिल से भी राहत मिलेगी। सरकार भी इस सोलर एनर्जी को आगे बढ़ाने में लगी हुई है। ऐसे में, मिनिस्ट्री ऑफ़ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी ने एक न्यू सोलर रुफटॉप योजना चलाई है।

लेकिन आप सोलर पैनल लग्वाके बिजली के बिल से छुटकारा पा सकते है 

जिसके जरिए तीन किलोवॉट तक के सोलर पैनल लगवाने पर चालीस परसेंट तक की सब्सिडी मिल रही है। मतलब यदि आप दो किलो वॉट की सोलर पैनल लगाते है। तब आपको कम से कम डेढ़ लाख रुपए के आसपास इन्वेस्ट करने पड़ेंगे। और चालीस प्रतिशत यानी 48 हजार रुपये की सब्सिडी के बाद आपका खर्चा कम होकर 72000 तक हो जायेगा। सोलर पैनल पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपने स्टेट की बिजली विभाग की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके बारे में हम आपको आगे बताते है। इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट सोलर रूफटॉप. जीओवी. इन पर जाना होगा। उसके उपरांत आप “अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप” के विकल्प पर क्लिक करे।

solar 1

आप जिस भी स्टार के रहने वाले है उस राज्य के विकल्प पर क्लिक करे। इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा। उस फॉर्म पर मांगी जा रही सभी जानकारी को सही से फिल करे। जब सब कुछ भर दे तब जाकर एक बार दुबारा से चेक कर ले की। कही कुछ गलत तो नहीं फिल हुआ है। क्योंकि गलत जानकारी भरने से इसका लाभ आपको नहीं मिल सकेगा। जब सब कुछ भर जाए तब जाकर सबमिट विकल्प पर क्लिक कर दे। इस प्रकार से आपका सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन हो जाएगा।

About Pooja Singh

I am blog writer and writing article last 2 years in many website. My aim write good article which are use full for all.