अनिद्रा -तनाव -थकान इन सब से मिलेंगा छुटकारा बस करने होगे ये 9 काम

  
9 steps for relaxation

तेल की मालिश करना काफी फायदेमंद होता है। लेकिन आजकल लोग इन तेलों की मालिश से काफी परहेज करते है। बता दें कि रात में सोने से पहले यदि अपने सिर की तेल से मालिश करेंगे तो यह काफी फायदेमंद साबित होगी। इसके साथ ही कई प्रकार के स्वास्थय संबंधी लाभ भी मिलते हैं। ऐसा तभी हो सकेगा जब तेल मालिश सही प्रकार से की जाए। जहां सिर और तलवों की डेली तेल से मालिश करने पर कई प्रकार की दिक्कतो से छुटकारा भी मिलता है। आगे हम आपको तेल मालिश करने का सही तरीका बताएंगे। और साथ ही सिर और तलवों की मालिश करने से कौन सी दिक्कते दूर होती है ये भी बताएंगे। 


तेल से मालिश का सही तरीका

अपने बालो की तेल से मालिश यदि सही प्रकार से किया जाए।  तभी इसके फ़ायदे भी मिलते है और बालों की समस्याओं से निजात भी मिलता है। तेल मालिश करने के लिए सबसे पहले तेल को हल्का सा गर्म कर ले। इससे तेल बालों व स्कैल्प में अच्छे से पहुंच जाता है। मालिश करते समय आप तेल को अपनी हाथों की सहायता से पूरे बालों की जड़ों तक  अच्छे से लगा ले। इसके बाद लगभग 10 से 15 मिनट तक अपने सिर को हल्के हाथों से मालिश करें। जब मालिश अच्छे से हो जाए तब अपने बालो को  हल्का बांध ले और फिर सुबह सेंपू कर ले। इससे आपके बाल काफी अच्छे रहेंगे। 

सिर की मालिश है फायदेमंद

रोजाना सिर की मालिश तेल से करने पर आपके बालों का टूटना भी कम होगा और बालों की चमक भी बनी रहेगी। इसी के साथ बालों में नमी बनी रहती और ड्राइनेस भी दूर होती है। 

यदि आप डेली अपने बालो मे अच्छे से तेल लगाते है । तब आपके बालों का सफेद होना भी कम हो जायेगा । इसके अलावा सिर दर्द मानसिक तनाव जैसी कई बीमारियों से भी निजात मिलेगा। तेल से मालिश करने पर ब्लड सर्कुलेशन भी इंक्रीज होता है और साथ ही रात में काफी अच्छी नींद आती है। जिससे आपका पूरा दिन एनर्जेटिक रहता है। 

tension

पैरो की तलवे की मालिश के कई फायदे

पैरो की तलवों का मालिश करना भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इससे पूरे दिन की थकान, अनिद्रा, तनाव जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। पैरों के  तलवे की मालिश करने से शारीरिक, मानसिक तनाव से निजात मिलता है। सबसे खास बात तलवे की मालिश करने से काफी अच्छी नींद भी आती है। साथ ही जोड़ों के दर्द में राहत मिलता है। इसके अलावा तलवों की मालिश करने से चेहरे पर निखार आता है।

तलवों की मालिश के लिए फायदेमंद तेल

पैरों के तलवों की मालिश करने के लिए सही तेल का चयन करना आवश्यक है। आयुर्वेद में तिल के ऑयल की खास भूमिका है। तिल की तेल से बॉडी की मसाज करने से कई परेशानियां दूर होती हैं। परंतु  पैरों के तलवों की मालिश के लिए सरसों का तेल अधिक लाभदायक होता है। सरसों के तेल से तलवों की मालिश करने पर कई परेशानियों से राहत मिलती है। सरसों और तिल की तेल के अलावा घी से भी मालिश कर सकते है। 

इस प्रकार करे तलवों की मालिश

सबसे पहले अपने पैरो की तलवों को हल्के गर्म पानी से धो लें और अच्छे से पोंछ लें। उसके बाद ऑयल को थोड़ा गर्म कर ले फिर हल्के हाथों से अपने पैरो की तलवों पर मालिश करे । ऐसा करने से आपको काफी अच्छा मेहसूस होगा और अच्छी नींद भी आयेगी। आगे हम आपको इन तलवों की मालिश के फायदे बताने वाले है। तो आईए जानते है कौन - कौन से है फायदे? अन्य खबरे यहाँ पढ़ें : Hindi news

नींद न आने की दिक्कत दूर होगी

 आजकल सबसे बड़ी समस्या नींद की समस्या है। जहा आज कल के लोगो को देर रात से सोने की आदत हो गई है। वही काम के चक्कर में जल्दी जागने से नींद ना पूरी होने के कारण पूरे दिन थकान बना रहता है। इस कारण किसी काम में अच्छे से मन नहीं लगता है। अब ऐसे में यदि आप अच्छी नींद से सोना चाहते है। तब आप अपने तलवे की रोजाना मालिश करे। इससे अनिद्रा जैसी दिक्कत से छुटकारा मिलेगा। वही मालिश करने से काफी अच्छी नींद भी आयेगी । और पूरे दिन की थकान , तनाव जैसी सभी चीज़ों से राहत मिलेगी। इसके अलावा पैरों के तलवों की मालिश करने से बॉडी को राहत मिलता है और मन भी शांत रहता है। 

insomia

तनाव और चिंता से मिलेगा छुटकारा 

काफी टाइम तक तनाव में रहना डिप्रेशन का कारण बन जाता है। ऐसे में तनाव को दूर करने के लिए तलवों की मालिश कर सकते है। इसकी मालिश करने से तनाव से राहत मिलती है। मानसिक सुकून भी मिलता है। इसलिए रोजाना तेल से अपने पैरो की तलवों की मालिश करें। 

दर्द से मिलता है राहत

पैरो की तलवों की मालिश करने से बॉडी पेन से भी राहत मिलता है। और बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन इंक्रीज होता है। इसके अलावा जोड़ों की दर्द या अन्य किसी भी प्रकार की दर्द से राहत मिलती है। 

मासिक धर्म की परेशानियों से मिलती है राहत

पैरों के तलवों की मालिश सभी को करनी चाहिए । लेकिन औरतों के लिए यह काफी लाभदायक होता है। मेंसेज के दौरान दर्द होने पर इससे राहत मिलती है। महिलाओं को मासिक धर्म से जुड़ी किसी भी परेशानियों से राहत पाने के लिए अपने पैरो के तलवों की रोजाना मालिश करनी चाहिए।