Breaking News
popuation of cities in india

तेजी से बढ़ रही है शहरों की आबादी, देखिये आपका शहर किस नंबर पर है

देश में कई ऐसी शहरे है जो की अपने अपने आप में बेहद खास और खूबसूरत है। जहां पर्यटक देश – विदेश से उन शहरों की गलियों का भ्रमण करने आते है। वही भारत एरिया के हिसाब से सातवे नंबर पर है। जबकि आबादी के तौर पर देश में दूसरे स्थान पर आता है। जहां देश के बड़े – बड़े शहरों में लोग रोजगार के लिए अपना गांव घर छोड़कर यहां कमाने आते है। वही भारत ने 46 ऐसे शहर हैं जिनकी आबादी दस लाख से भी अधिक है। आज हम आपको उन्हीं शहरी के बारे में इस लेख के माध्यम से बताने वाले है कि, देश में सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर कौन सा है? तो आईए जानते है इन शहरों के बारे में।

1- मुंबई

Mumbai a city of contrast

भारत में सबसे अधिक आबादी वाला शहर मुंबई है। जो की सबसे पहले स्थान पर आता है। मुंबई की आबादी लगभग 1.2 करोड़ से अधिक है। यह देश की आर्थिक राजधानी है। मायानगरी को “सिटी ऑफ ड्रीम्‍स” भी कहते हैं। यहां पर कई लोग रोजगार के लिए आते है। वही यह पर फिल्म इंडस्ट्री भी है। जहां सभी कलाकारों का घरबार है।

2: दिल्‍ली

delhi population

दिल्‍ली शहर भारत का सबसे ज्यादा आबादी वाला इलाका है। यहां पर देश के कोने – कोने से लोग रोजगार के लिए आते है। यहां की आबादी 1.1 करोड़ से ज्यादा है। इस शहर में रोजगार के कई बड़े साधन है। इस शहर में गांव – कसबे से लोग रोजगार के परपज से आते है।

3: बेंगलुरु

94606002

बेंगलुरु शहर पॉपुलेशन के तौर पर तीसरे पायदान पर है। साल 2011 की जनगणना के मुताबिक, बेंगलुरू शहर की पॉपुलेशन 84 लाख से बताई गई थी। इस शहर को ‘सिलिकॉन वैली ऑफ इंडिया’ भी पुकारा जाता है। यह शहरआईटी कंपनियों का हब है। यह पर भी रोजगार के कई बड़े साधन है। वही ये शहर अपने आप में बेहद खूबसूरत है।

4: हैदराबाद

hyderabad population 1415673

इस सूची में हैदराबाद का नाम भी शामिल है। यहां की पॉपुलेशन 68 लाख से ज्यादा की है। यह तेलंगाना और आंध्र प्रदेश दोनों की राजधानी है। यह पर भी रोजगार के कई साधन है।

5: अहमदाबाद

अहमदाबाद गुजरात का सबसे बड़ा शहर है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, यहां की पॉपुलेशन 55 लाख से अधिक बताई गई थी। यह शहर काफी खूबसूरत है। साथ ही यहां पर लोग रोजी – रोटी कमाने के लिए भी आते है।

6: चेन्‍नई

चेन्‍नई यह देश में छठी सबसे ज्‍यादा आबादी वाला शहर है। इसकी पॉपुलेशन लगभग 46 लाख है। वही इस शहर में घूमने के भी जगह है। जहां पर लोग अपना हॉलीडे एंजॉय करने अक्सर जाते है। साथ ही यहां रोजगार के भी कई बड़े साधन है।

7: कोलकाता

कोलकाता शहर भारत के बड़े शहरो की सूची में शामिल है। यह शहर खुद में बेहद खास है। जहां पर लोग रोजी – रोजगार के अलावा घूमने के भी सिलसिले से आते है। यहां पर घूमने की कई खूबसूरत जगह भी है। यह पश्चिम बंगाल की राजधानी है। वही इस शहर की आबादी लगभग 44 लाख है।

8: सूरत

सूरत शहर भी इस सूची में शामिल है। सूरत शहर की जनसंख्‍या लगभग 44 लाख है। यह शहर अपने आप में बेहद खास और खूबसूरत है।

9: वडोदरा

गुजरात का शहर वडोदरा ये सिटी भी इस लिस्ट में शामिल है। जहा की पॉपुलेशन लगभग 35 लाख है । यह शहर भी अन्य शहरों की तरह बेहद खास है। जहां पर रोजगार के कई साधन है।

10: पुणे

भारत के सबसे प्रसिद्ध शहर पुणे भी इस सूची में शामिल है। साल 2011 की जनगणना के मुताबिक, इस पुणे शहर की पॉपुलेशन 31 लाख बताई गई थी। वही इस शहर में देश के कोने – कोने से रोजी – रोती कमाने के लिए आते है। ये शहर घूमने के लिहाजा से भी काफी अच्छा है।

Please follow and like us:

About Pooja Singh

I am blog writer and writing article last 2 years in many website. My aim write good article which are use full for all.