साइबर ठगों का अड्डा बन चूका है जामताडा, हर राज्य की पुलिस ठगों को पकड़ने यहाँ आ चुकी है

  
jamtara police cyber froud city

आजकल सभी स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल कर रहे है और आपके जीवन को स्मॉर्ट बनाने वाले फोन को ही साइबर अपराधियों ने अपना सबसे बड़ा औजार बना लिया है। कई लोगो के पास एसएमएस या फिर व्हाट्सअप के माध्यम से संदेश आया है। किसी को संदेश आया बिजली काटने से जुड़ी जानकारी के लिए। तो किसी को संदेश आया लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी रद्द होने का। तो वही कुछ को कौन बनेगा करोड़पति से जुड़ा मैसेज आया। लोगों के आये ये संदेश का मजमून भले अलग था लेकिन ठगी का ट्रैप एक ही था। आगे हम आपको इस बारे में विस्तार से बताएंगे।

jamtara police cyber froud city

संदेश और लिंक का गेम

बड़ी बात ये है कि कई लोगों ने इन भेजे गए संदेश पर दिए गए नंबर पर कॉल कर दिया या फिर मैसेज के साथ आए लिंक को क्लिक किया। और वो ठगी के जामताड़ा मॉडल के शिकार बन गए। और वर्षो की कई उनकी मिनटों में उड़ गई। इस ठगी का कई लोग शिकार हो चुके है। दरअसल , वर्तमान समय में ऑनलाइन ठगी का नया हथकंडा यही संदेश है।  जिसके पीछे मॉडस ऑपरेंडी जामताड़ा मॉडल वाली ही है। जिसके कई लोग शिकार हो चुके है तो वही कई लोग बच भी गए है।

jamtara police cyber froud city

अब तक कई लोगो की भी गिरफ्तारी हो चुकी है

दिल्ली पुलिस साइबर सेल के डीसीपी प्रशांत गौतम ने कहा कि इस तरह के मामलों में उनकी टीम ने एक्शन लिया है। और लोगो को हिरासत में भी लिया गया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से 60 डेबिट और क्रेडिट कार्ड बरामद किए और साथ ही कई मोबाइल फोन भी मिले है। इसके बाद पुलिस ने आरोपियों के 100 से ज्यादा बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिया। हालांकि मास्टरमाइंड अभी पुलिस की नजर से दूर है मतलब वो अभी अपने नए शिकार की खोज कर रहा है।

jamtara police cyber froud city

कई हस्तियां भी हो चुकी है इसकी शिकार

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि  इन साइबर ठगी की चंगुल में कई बड़ी हस्तियां भी फस चुकी है। जिसमे स्वरा भास्कर, शबाना आज़मी, अमिताभ बच्चन जैसे कई बड़े स्टार इस ठग के शिकार हो चुके है। वही सिंगर अनु कपूर को भी साइबर ठगो ने चार लाख रुपए का चूना लगा दिया था। इतना ही नहीं बिग बी के भी ऐसे ही पांच लाख रुपए अचानक गायब हो गए। जिसकी शिकायत उन्होंने और कई लोगो ने भी की है।  इसी तरह कई लोगो की लाखो रूपये ऐसे अचानक ;उड़ गए है।

jamtara police cyber froud city

बता दें कि सबसे पहले फोन पर एसएमएस ये भेजते है। इसका जवाब साइबर ठगी के जामताड़ा मॉडल में छिपा है।  जी हां! झारखंड का जिला जामताड़ा देश का सबसे ख़तरनाक साइबर क्राइम हब। जहा यूं मिनटों में ठग आपका लाखो रुपए उड़ा ले जायेंगे। पूरे देश में इसकी इतनी चर्चा हुई कि ओटीटी पर "जामताड़ा" के नाम से साइबर गुनाहों की वेबसीरीज तक बन गई। क्रिमिनल कई हटकंडो का उपयोग कर लोगो के पैसे लूट ले रहे है। वही जामताड़ा की पुलिस को भी देशभर से ठगी की शिकायतें मिल रही है। यह जामताड़ा आज पूरे देश में साइबर क्राइम के लिए कुख्यात हो चुका है। जिसके शिकार आए दिन कई लोग हो रहे है।