भारत के 8 अमीर घरानों के बच्चे पड़ते है इन स्कूल में , फीस सुन कर उड़ जायेंगे होश

  
india 5 richest kids school

देश के कई ऐसे अमीर व्यक्ति है जिनके बच्चे दुनिया के बेस्ट कॉलेज से डिग्री लिए है। जिनकी चर्चाएं आए दिन होती रहती है। आज हम आपको देश के सबसे अमीर व्यक्ति के बच्चों की शिक्षा के बारे में बताने वाले हैं। जिनके बारे में जानने के लिए  लोग काफी उत्सुक रहते है। कई लोगो के मनो में ये ख्याल आता होगा कि इनके स्कूल की फीस कितनी लगती होगी। आज हम आपके इन सभी सवालों का जवाब देंगे। जिसमे हम देश के सबसे अमीर परिवारों के बच्चों की पढ़ाई लिखाई के बारे में बताएंगे। तो आईए जानते है इन देश के अमीर व्यक्तियों के बच्चो के बारे में। 

1: आकाश अंबानी

अंबानी परिवार से तो शायद ही कोई अनजान होगा। पूरी अंबानी फैमिली अपनी रईसी के लिए जानी जाती है। उन्हीं में से एक है मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी । जो देश के टॉप अमीरों में गिने जाने वाले मुकेश अंबानी के बेटे हैं। इनकी शिक्षा की बात करें तो इन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है। जिसके बाद वो आगे की एजुकेशन लेने के लिए अमेरिका चले गए। जहा वो अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिट इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्राउन यूनिवर्सिटी की फीस की बात करें तो यहां एक साल की फीस तकरीबन 50 से 55 लाख के करीब है। और आज के समय में आकाश अंबानी अपने पिता के साथ उनके बिजनेस को संभाल रहे है। 

akash ambani

2:  ईशा अंबानी(Isha Ambani)

ईशा अंबानी आकाश अंबानी की सिस्टर है।  इन्होंने भी अपनी स्कूल की पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है। जिसके बाद वो येल यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन की डिग्री ली। ग्रेजुएशन करने के बाद ईशा अंबानी  स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से अपना एमबीए कंप्लीट किया है। बात करे येल यूनिवर्सिटी की फीस कि तो, यहां की फीस एक वर्ष की करीब 50 लाख रुपए है। जबकि स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पूरे सालभर की एमबीए की फीस 62 लाख रुपए है। 

isha ambani

3: अनंत अंबानी(Anant Ambani)

अनंत अंबानी आकाश और ईशा अंबानी के सबसे छोटे भाई है। इन्होंने भी अपनी स्कूल की पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है। जिसके बाद वो भी अपने भाई की तरह अमेरिका के ब्राउन यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन की। जिसकी एक साल की फीस करीब 50 से 55 लाख के बीच है। 

anant ambani

 4: करण अडानी(Karan Adani)

गौतम अडानी के बड़े बेटे करण अडानी है। गौतम अडानी देश के अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल है। बात करे उनके बेटे कि तो , इन्होंने अपनी पढ़ाई अमेरिका से की है। उन्होंने अमेरिका के पर्ड्यू यूनिवर्सिटी से अपनी इकोनॉमिक्स की डिग्री हासिल की है। जिसकी फीस 37 लाख रुपए से ज्यादा बताई जाती है। 

karan adani

5: जीत अडानी (Jeet Adani)

 गौतम अडानी के छोटे बेटे जीत अडानी है।  इनका जन्म 7 नवंबर 1997 को गुजरात में हुआ था। जीत अडानी ने पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज में ग्रेजुएशन किया है। जिसकी सालभर की फीस 55 से 60 लाख रुपए बताई जाती है। 

jeet adani

6:  आदित्य मित्तल(Aditya Mittal)

आदित्य मित्तल देश के सबसे रईस व्यक्ति लक्ष्मी निवास मित्तल के बेटे हैं। इनकी एजुकेशन की बात करें तो , इन्होंने जकार्ता इंटरनेशनल स्कूल से हाई स्कूल की है। जिसके बाद वो अमेरिका के पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन किया है । 

7: अनन्या बिड़ला(Ananya Bidla)

अनन्या बिड़ला आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला की बेटी हैं। इन्होंने यूनाइटेड किंगडम के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की फीस की बात करे तो , इसके सालभर की फीस 42 से 50 लाख रुपए के बीच है।

8: रिशद प्रेमजी

रिशद प्रेमजी विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी के सबसे बड़े बेटे हैं। वो विप्रो लिमिटेड के मुख्य रणनीति अधिकारी और बोर्ड के सदस्य हैं। रिशद प्रेमजी ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है। और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से भी पढ़ाई की है। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के फीस की बात करें तो, यहां पर पूरे सालभर की फीस 60 लाख रुपए है।