पेट की समस्या है तो ये पोधा जरूर लगाये अपने घर में

  
how to grow ajwain plant in home

कई ऐसे पेड़ - पौधे उगते है , जिनके फल , फूल तथा पत्ते सेहत के लिए काफी लाभदायक होते है। जैसे की आप सब जानते है तुलसी का पौधा, एलोवेरा का पौधा, पुदीना व अन्य पौधे काफी फायदेमंद होते है। जिसे लोग अपने घरों में लगाते है। कई बार आयुर्वेदिक एक्सपर्ट भी इन पौधे के फल, फूल या पत्तों का सेवन करने के लिए बोलते है। आज हम आपको ऐसे ही एक और पौधे के बारे में बताने वाले है। जिनका सेवन करने से कई बीमारियों से निजात मिलता है। इतना ही नहीं इसका सेवन करने से पेट की समस्या से भी निजात मिलता है। आगे हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इस पौधे को उगाने के बारे में बताने वाले है। तो आइए जानते है कैसे हम इस पौधे को अपने घर में लगा सकते है। 

अजवाइन का पौधा इस प्रकार लगाए

आप सब जानते होंगे अजवाइन हमारे पेट की कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। जो हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन क्या आप जानते कि आप इसे कैसे अपने घर के गार्डेन में लगा सकते है। अजवाइन का पौधा लगाने के लिए बीज,खाद , एक गमले में मिट्टी । 

ajwain

कोई भी पेड़ - पौधा लगाने के लिए अच्छे बीज का चयन करना चाहिए। जिससे की पौधा सही उगे और अच्छा हो। ऐसे में अजवाइन का पेड़ लगाने के लिए आपको अच्छे बीज का चयन करना बेहद आवश्यक है। इसे खरीदने के लिए आप किसी भी बीज नर्सरी में जा सकते है। जहा पर आपको सही बीज मिल सके। 

अजवाइन का पौधा इस प्रकार लगाए

यदि आप इस पौधे को अपने घर के गार्डेन में लगाना चाहते है तो, इन बातो का खास ख्याल करे। जैसे आप जिस भी गमले में मिट्टी डालने वाले है। उसे अच्छे से फोड़कर चौबीस घंटे के लिए धूप में रख दे। इस यह होगा की जो भी जंगली कीटाणु होंगे वो मर जायेंगे। लेकिन ध्यान से धूप तेज होनी चाहिए। जिसके बाद मिट्टी में दो कप खाद डालकर उसे मिला ले।  अजवाइन का पौधा है तो उसे गमले के बीच में लगाए ।और चारो तरफ से मिट्टी डाल दे जिससे की सब बराबर हो जाए। 

बीज लगाते समय इन बातो का दे ध्यान

जब भी अजवाइन के पौधे का बीज तीन से पांच इंच तक बड़ा ना हो जाए। तब तक उसे तेज धूप से दूर रखे। अजवाइन के पौधे को किसी भी तरह की कीड़े से दूर रखने के लिए। कीटनाशक दवा का छिड़कना भी बेहद आवश्यक है। इसके अलावा टाइम - टाइम पर पौधे में खाद और पानी भी डालते  रहे ।जिससे पौधा सही रहे और सूखे ना। इसे लगाने के करीब पांच महीने के बाद इसमें फल निकलने लगते है। जिसका आप उपयोग कर सकते है। यह अजवाइन का पौधा और इसके फल , फूल हमारी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है।