सरकार की इस स्कीम में 1500 रुपये महिना जमा करके कमाए 35 लाख

  
Gram Suraksha Scheme

पैसे में से कुछ भाग जमा करना चाहता है। जिससे की भविष्य में उसे उसका पैसा काम आए। लेकिन कई बार अपनी निवेश सुरक्षित रखने के लिए भी हमे काफी सोचना पड़ता है कि कहा इस पैसे को सेव करे। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पोस्ट ऑफिस में किया जाने वाला निवेश काफी सुरक्षित  माना जाता है।  दरअसल, ज्यादातर चीज़ों पर किसी भी निवेश के साथ रिस्क फैक्टर भी होता हैं । और हर किसी में रिस्क लेने की क्षमता नहीं होती है। अब ऐसे में आप उस जगह अपना पैसा जमा करें । जहां आपका पैसा सुरक्षित रहे और बिना रिस्क के आपको अच्छा रिटर्न भी मिले। यदि आप भी पैसा जमा करना चाहते है तब यह विकल्प आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। आगे हम आपको इस बारे में विस्तार से बताएंगे। 

सिर्फ इतने रुपए निवेश कर भविष्य में पाए लाखो रुपए Gram Suraksha Scheme में 

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत प्लानिंग आपके लिए काफी अच्छा विकल्प है। इसमें रिस्क फैक्टर भी बहुत कम होता है और साथ ही साथ काफी अच्छा रिटर्न भी मिलता है। दरअसल, पोस्ट ऑफिस की "ग्राम सुरक्षा स्कीम"(Gram Suraksha Scheme) इंडिया पोस्ट द्वारा दी जाने वाली यह सुरक्षा योजना एक ऐसा ऑप्शन है। जिसमें आप बेहद कम जोखिम के साथ काफी अच्छा रिटर्न पा सकते है।  इस स्कीम में आपको प्रत्येक मंथ 1500 रुपया जमा करना होगा। और नियमित तौर पर यह सेव किया गया पैसा भविष्य में आपको 30 से 35 लाख तक का मुनाफा दे सकता है। जिससे की आप भविष्य में इस जमा पैसे से अपने लिए कुछ भी कर सकते है। आगे हम आपको इस निवेश करने के नियम विस्तार से बताएंगे। 

इसे निवेश करने के नियम

उन्नीस से पचपन वर्ष की आयु के मध्य का कोई भी इंडियन नागरिक इस ग्राम सुरक्षा स्कीम में निवेश कर सकता है। इस स्कीम के द्वारा सबसे कम राशि दस हजार रुपए से 10 लाख रुपये तक हो सकती है। इस स्कीम में आप महीने , तीन महीने , छह महीने में या एक साल में इन्वेस्ट कर सकते है।  आपको प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए करीब तीस दिन तक की राहत मिलती है। इतना ही नहीं आप इस योजना के तहत लोन भी ले सकते हैं। 

बात करे इस स्कीम के तहत पैसे जमा करने के फायदे के बारे में तो, मान लीजिए कोई 19 साल का युवा है। और इस योजना में निवेश करता है और 10 लाख रुपए की पॉलिसी लेता है। तब उसका 55 वर्ष के लिए मंथली प्रीमियम 1515 रूपए, 58 वर्ष के लिए 1463 रूपए होगा। और वही साठ साल के लिए 1411 रूपए होगा। इस दौरान पॉलिसी लेने वाले को 55 वर्ष के लिए 31.60 लाख रूपा फायदा होगा। वही 58 साल के लिए 33.40 लाख रूपये होंगे। जबकि 60 वर्ष के लिए 34.60 लाख रुपए का मुनाफा होगा। अगर आप भी पैसे निवेश करना चाहते है , तो यह आपके लिए काफी अच्छा विकल्प है।