Earthquake : सो रहे थे लोग उस समय आया दिल्ली और पुरे उतर भारत में भूकम्प ,जानिये क्या कह रहे एक्सपर्ट आगे क्या होगा

  
earthquake in delhi today

दिल्‍ली एनसीआर सहित पूरे उत्‍तर भारत में 8 नवंबर की देर रात 1 बजकर 57 मिनट पर भूकंप के तेज झटके अनुभूत किए गए है । भूकंप की गहराई जमीन के भीतर दस किलोमीटर नीचे थी। और भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 6.3 मापी गई। इस तेज भूकंप के झटके का केंद्र नेपाल था। जहां नेपाल में डेढ़ घंटे में दो बार झटके अनुभूत किए गए है। भूकंप की वजह से यहां के डोटी जिले में एक घर गिर जाने से 6 लोगों का देहांत भी हो गया है। वही इसके अलावा अन्य जगहों पर भी भूकम्प के झटके महसूस किए गए है। 

भूकंप की वजह से छः लोगो की हुई मौत

भूकंप की तीव्र झटके दिल्‍ली एनसीआर, उत्‍तर प्रदेश तथा बिहार में भी अनुभूत किए गए। इस नवबंर महीने में भूकंप की यह दसवीं घटना है। इस महीने की  शुरुआत से लेकर अब तक विश्व में भूकंप के झटके दस बार अनुभूत किए जा चुके है। आगे हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की कहा - कहा भूकंप के झटके महसूस किए गए है। 

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून सहित अन्य तीन जिलों में रविवार यानि छः नवंबर की सुबह धरती कपाने की अनुभूति लोगो ने की है। जहा सुबह 8 बजकर 33 मिनट पर आए भूकंप का सेंटर उत्तरकाशी से 17 किलोमीटर दूर था। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई। इस तेज भूकंप का असर इंडिया की राज्यो के अलावा चीन देश में भी देखने को मिला है। जिसका सेंटर उत्तरकाशी से 17 किलोमीटर दूर पांच किमी गहराई में था। इन देशों के अलावा नेपाल , भूटान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए है। जिसकी तीव्रता 4.4 बताई जा रही है। जहा रात के करीब 9 बजे के आसपास इसके झटके वहा महसूस हुए है। 

earthquake

भारत में दिल्ली एनसीआर के बाद उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भी बुधवार यानि 9 नवंबर की सुबह भूकंप के झटके अनुभूत किए गए हैं।  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजीके अनुसार, इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक ,इस भूकंप के झटके बुधवार की सुबह  6 बजकर 27 मिनट पर मेहसूस किए गए है।