दिल्ली , NCR में एक बार फिर महसूस किये गए भूकंप के झटके ,कही ये बड़ी विपदा का इशारा तो नहीं क्या कहते है एक्सपर्ट जानिए

  
earthquake in delhi ncr

बीते दिन भारत सहित नेपाल जैसे कई देशों में भूकंप के झटके मेहसूस हुए थे। जहा दुबारा से दिल्ली एनसीआर सहित देश के कई राज्यों में शुक्रवार देर रात भूकंप के झटके मेहसूस हुए है। जिसके तेज झटके आने के बाद लोगो के बीच काफी तहलका मचा गया। भूकंप आने के बाद लोग अपने घरों से बहार निकल कर भागने लगे। दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।  साथ ही उत्तराखंड में ही आज दो बार भूकंप के झटके  लोगो ने मेहसूस किए है। बताया जा रहा है कि एक सप्ताह में दूसरी बार धरती हिली है। 

उतराखंड सहित कई जगहों पर भूकंप के झटके मेहसूस हुए

मिली जानकारी के मुताबिक , भूकंप के झटकों की तीव्रता 5.4 मापी गई है। नेपाल देश को भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है। रात्रि करीब 7 बजकर 57 मिनट पर धरती हिली थी। आपको बता दें कि इससे पहले 6 नवंबर को रात्रि 1 बजकर 57 मिनट पर दिल्ली और आसपास के इलाकों में जो भूकंप आया था । जिसका केंद्र नेपाल बताया जा रहा है।

earthquake

उस दौरान भूकंप के झटकों की तीव्रता 6.3 मापी गई थी। वही पिछली बार भूकंप के कारण नेपाल में छह लोगों की मौत हो गई थी। जो ये बार बार झटके महसूस किये जा रहे है उसके बारे में एक्सपर्ट का ये कहना है की बहुत टाइम हो गया इन इलाको में कोई भूकंप नहीं आया । ये इशारे ये दिखाते है की आने वाले समय में बहुत बड़ी विपदा आ सकती है और हमें समय रहते इस पर काम करने की जरूरत है ताकि इस खतरे से हम आसानी से निपट सके .

वहीं, उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में शनिवार शाम भूकंप के झटके लोगो ने अनुभूत किए। रिक्टर स्केल पर उत्तराखंड में आई इस भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है । भूकंप का सेंटर धरती की सतह के 5 किलोमीटर अंदर बताया जा रहा है। हालांकि इन सब में सबसे राहत की बात ये है कि भूकंप के चलते किसी भी प्रकार की कोई नुकसान नहीं हुई है। फिलहाल कोई अधिक जानकारी सामने नहीं आई है।