Pension Scheme : शादीशुदा लोगो के लिए मोदी सरकार की तरफ से खुसखबरी , साल में मिलेंगे 51 हजार रुपये करना होगा ये काम

  
Vaya Vandana Yojana

Vaya Vandana Yojana : केंद्र सरकार ने कई योजनाएं इन दिनो शुरू की है। जहां बीते साल केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना स्टार्ट की थी।  इस मिशन के द्वारा लाभार्थी को पेंशन देने की गारंटी दी जानी है। इस वय वंदना योजना को सेंट्रल गवर्नमेंट ने 26 मई 2020 को ही स्टार्ट कर दिया था। यदि आप भी इस मिशन का फायदा प्राप्त करना चाहते है।  तो 31 मार्च 2023 यानि अगले वर्ष तक इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है। इस वय वंदना योजना में आवेदन करने पर दंपति को 60 की उम्र के बाद इस मिशन के द्वारा पेंशन मिलेगी। आगे हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे। 


क्या है वय वंदना योजना (Vaya Vandana Yojana) ?

सेंट्रल गवर्मेंट ने वय वंदना योजना की शुरुआत साल 2020 में ही कर दी थी। जिसमे आवेदन करने की तिथि साल 2023 के मई महीने तक है। प्रधानमंत्री वय वंदना मिशन एक सोशल सिक्योरिटी प्‍लान है।  जिसके द्वारा आवेदनकर्ता को सालभर  , तीन महीने या महीने में पेंशन देने की प्रावधान है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि,  इस मिशन को इंडिया की गवर्मेंट लेकर आयी है और इस मिशन का संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम यानि एलआईसी तहत किया जाता है।

mantri

इस मिशन का लाभ उन्हे मिलता है जिनकी आयु साठ साल से ज्यादा है। इस मिशन के द्वारा वे लगभग 15 लाख रुपये इन्वेस्ट कर सकते है।  बता दे कि, पहले इस वय वंदना मिशन में केवल 7.5 रुपये ही इन्वेस्ट किए जाते थे। परंतु बाद में इसकी  अमाउंट को इंक्रीज कर दुगुना कर दिया गया था। इस प्‍लान में सीनियर सिटीजन को ज्यादा ब्याज मिलता है। 

बात करे इस योजना के लाभ के बारे में तो यदि कपल इसका लाभ लेना चाहते है। तब दंपति को प्रधानमंत्री वय वंदना मिशन में करीब तीन लाख से सात हजार पांच सौ की रकम इन्वेस्ट करनी होगी। वही इस मिशन पर 7.40 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज भी मिलता है। मतलब इस हिसाब से इन्वेस्ट की गई वार्षिक पेंशन 51 हजार 45 रूपए होगी। इस पेंशन को आप महीने में या तीन महीने या फिर सालभर में भी ले सकते है। इस योजना में अपना निवेश 10 वर्ष के लिए होता है। जहा 10 सालो तक आपको यह पेंशन मिलेगा।