Free Laptop : अगर चाइये मुफ्त का लैपटॉप तो जल्दी से भर दीजिये ये फॉर्म

  
Free Laptop Tablet Yojana 2022

Free Laptop Tablet Yojana 2022 : उत्तर प्रदेश सरकार ने चंद दिनों पूर्व ही 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए फ्री लैपटॉप योजना की घोषणा की है। मिली जानकारी के मुताबिक ,  इस योजना के द्वारा प्रतिभाशाली विद्यार्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने मुफ़्त लैपटॉप स्कीम की घोषणा साल 2021 में ही कर दी थी। जिसमे यूपी के योग्य उम्मीदवारों को 22 लाख से ज्यादा बच्चों को मुफ्त में लैपटॉप देगी जो बोर्ड परीक्षा में पास हुए है। यह फ्री लैपटॉप उन विद्यार्थियों को मिलेगा जिनके नंबर बोर्ड परीक्षा में काफी अच्छे है। इस स्कीम का अहम लक्ष्य यह है कि सभी बच्चो को डिजिटल तकनीकी के साथ भी आगे बढ़ाए। आज  हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से फ़्री लैपटॉप प्राप्त करने के लिए इसके आवेदन करने का तरीका बताएंगे। 

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुफ़्त लैपटॉप योजना का किया शुरुआत

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी में होने वाली विधानसभा चुनाव से पहले ही साल 2021 यूपी में फ़्री लैपटॉप स्कीम की घोषणा कर दी थी। यह फ्री लैपटॉप  ऑफलाइन फॉर्म लिस्ट 2022 में अपलोड करने का फैसला किया है। जिन विद्यार्थियों ने ऑफ़लाइन मोड में उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप स्कीम 2022 पंजीकरण फॉर्म फील किया है। वो उम्मीदवार उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना डाउनलोड कर सकते हैं। जहा यह सारी डिटेल ऑनलाइन मोड पर मौजूद है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक , फ्री लैपटॉप उन योग्य उम्मीदवारों को दिए जाएंगे।  जिन्होंने अपनी कक्षा दसवीं और बारहवीं में अच्छे नंबरों से पास किए है। यह योजना उन विद्यार्थियों के लिए भी सहायता पूर्ण साबित हो सकती है जिन्होंने अन्य कॉलेजों में आवेदन किया है।  और उन्हें असाइनमेंट व रिमोट लर्निंग जैसे कार्य के लिए कंप्यूटर की जरूरत है। जिनके लिए यह फ़्री लैपटॉप योजना काफी मददगार साबित होने वाली है। 

ऐसे करे आवेदन Laptop के लिए 

  • उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप स्कीम के लिए अप्लाई करने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी।
  • जिसमे उम्मीदवार की मार्कशीट, एक बोनाफाइड सर्टिफिकेट, रेजिडेंस प्रूफ, फोटो और विद्यार्थी का आधार कार्ड की भी जरूरत होगी।
  • इसे आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को यूपी की ऑफिशियल वेबसाइट यूपीसीएमओ.यूपी.निक.इन पर जाना होगा।
  • जहा इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को दी गई सभी विकल्प को फील करना होगा। लेकिन यह लाभ उन्ही छात्रों को मिलेगा जिनका दसवीं और बारहवीं बोर्ड एग्जाम में 65 पर्सेंट से ज्यादा नंबर प्राप्त किए होंगे।
  • जिनका इससे ज्यादा नंबर है वही विद्यार्थी इस फ़्री लैपटॉप योजना का लाभ उठा सकते है।
  • वही इनके अलावा टेक्निक कॉलेज जैसे पॉलीटेक्निक व आईटीआई करने वाले विद्यार्थियों को भी यह लाभ मिलेगा। जहा विद्यार्थी आवेदन कर फ्री लैपटॉप और टैबलेट प्राप्त कर सकते है। इस पहल का मुख्य लक्ष्य यह है कि, विद्यार्थी अपनी पढ़ाई डिजिटल तौर पर भी कर सके और छात्र अच्छे नंबर प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।