ABHA कार्ड से डिजिटल होगी हर भारतीय की मेडिकल रिपोर्ट्स, पर्चियों को संभालने से मिलेगी राहत

सिर्फ एक मिनट में:‘ABHA’ कार्ड से डिजिटल होगी मेडिकल रिपोर्ट्स, मेडिकल पर्चों को संभालने से मिलेगी राहत, इसके और भी हैं कई फायदे

  
ABHA CARD BENEFIT DIGITAL MEDICAL RECORD

बीमारी हर किसी को होती है जिसके लिए उसे डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। लेकिन कई बार देखा गया है डॉक्टर दुबारा - तिबारा मरीज को चेक करने के लिए बुलाते है। अब ऐसे में कई बार मेडिकल रिपोर्ट खो जाती है। जिस कारण उन्हे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है।  और मेडिकल हिस्ट्री को संभाल कर रखना भी काफी मुश्किल होता है। जहा डॉक्टर के पास जाने से पहले हम प्रिस्क्रिप्शन और मेडिकल रिपोर्ट्स ढूंढते है। क्योंकि उसी के तहत इलाज भी होती है। लेकिन इन सब चीजों से आप छुटकारा पा सकते है। जी हां! जिससे आपको मेडिकल हिस्ट्री या प्रिस्क्रिप्शन संभाल कर रखने की जरूरत नहीं है । आगे हम आपको इसके बारे में डिटेल से बताने वाले है।

ABHA CARD BENEFIT DIGITAL MEDICAL RECORD

आभा कार्ड सारी मुश्किल कर देगा आसान

सेंट्रल गवर्नमेंट ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत डिजिटल हेल्थ कार्ड यानी आभा की शुरूआत कर दी है। यह एक ऐसा डिजिटल हेल्थ कार्ड है। जिसमें व्यक्ति का मेडिकल रिकॉर्ड सुरक्षित रहता है। इसमें रोगी की पूरी मेडिकल हिस्ट्री डिजिटली तौर पर रिकॉर्ड रहती है । किसी भी अस्पताल में इस कार्ड को स्कैन करने से डॉक्टर रोगी की पूरी मेडिकल हिस्ट्री जान लेगी।

आप इस आभा कार्ड को बना कर मेडिकल रिपोर्ट्स को संभालने के झंझट से बच सकते हैं। क्योंकि ये डिजिटल कार्ड आपके मेडिकल हिस्ट्री को सुरक्षित रखता है। जिसे आप कही से भी एक्सेस कर सकते है। और उसे स्कैन कर डॉक्टर अपनी मेडिकल हिस्ट्री का पता लगा लेता है।

ABHA CARD BENEFIT DIGITAL MEDICAL RECORD

आप इसे आसानी से बनवा सकते है। इसके लिए आपको जहा यह कार्ड बनता हो जाना होगा। जहा वो आपका यह डिजिटल हेल्थ कार्ड बना देंगे । इसके लिए आपको अपने ज़रूरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस ले जाना होगा। इसी के साथ आपको एक अपनी फोटो भी ले जानी होगी क्योंकि इसे बनाने में आपको वहा दिए गए विकल्प पर फोटो भी लगाना होगा।

जहा आपका यह आभा कार्ड आसानी से बन जाएगा। और इस मेडिकल हिस्ट्री को संभाल कर रखने से छुटकारा मिल जाएगा। क्योंकि इस कार्ड के माध्यम से डॉक्टर स्कैन कर आपकी मेडिकल हिस्ट्री जान लेगी और आपका इलाज सही से होने पायेगा। अगर आप भी इन झंझटो से बचाना चाहते है तो देरी किस बात कि आप भी यह डिजिटल हेल्थ कार्ड जल्द बनवाए।