शरीर में Vitamin B12 की कमी बनती है बहुत सी बीमारियों की वजह , ऐसे पा सकते है भोजन से Vitamin B12

  
vitamin b12 deficiency

अच्छी सेहत के लिए सभी पोषक तत्वों का बॉडी में पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है। जहा हमारे शरीर में विटामिन , प्रोटीन और अन्य मिनिरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। वही बात करें विटामिन कि तो  विटामिन बी12 । जिसकी कमी से अनीमिया, कमजोरी और मेमोरी लॉस समेत कई प्रोब्लम हो जाती है। आईए जानते है इस विटामिन की कमी के लक्षण तथा प्रभावों के बारे में और यह भी जानिए जिनसे विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी पूरी होती है। 

विटामिन बी12 सेहत के लिए है जरूरी

विटामिन बी12 की जरूरतों की बात करें तो यह आंखों के लिए काफी अहम है। विटामिन बी 12 को तनाव दूर करने के लिए अहम माना जाता है। इसी के  साथ यह ब्रेन के लिए भी काफी आवश्यक है। बॉडी में विटामिन बी12 की कमी होने के कारण कमजोरी होने लगती है। तनाव और सीजर्स का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इसकी कमी से नर्व डैमेज हो सकता है, हाथो पैरों में झनझनाहट फील होती है। इस विटामिन की कमी के कारण माइंड पर भी काफी असर पड़ता है। इस विटामिन की कमी को पूर्ण करने के लिए इन चीजों को अपने खानपान में शामिल करना चाहिए। 

दूध से बने पदार्थ

 दूध से बने पदार्थ में विटामिन बी12 अधिक मात्रा में पाया जाता है। इन्हें अपनी रोजाना की भोजन में शामिल करना चाहिए। जिससे अपनी सेहत काफी अच्छी रहेगी। दूध, चीज और दही जैसी चीजों को अपनी खानपान में शामिल करना काफी आसान है। जो आपको अपने किचन में आसानी से मिल सकता है। सुबह नाश्ते में या फिर मील्स के साथ भी इनका सेवन किया जा सकता है।  हेल्थ की और खबरे यहाँ देखे : Health News

dairy product

मांसाहारी भोजन

मांसाहारी भोजन का सेवन करने वाले लोगों के लिए ऑर्गन मीट जैसे किडनी या लीवर के लिए काफी अच्छे स्त्रोत हैं। जिसके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है उन्हे इसका सेवन करना चाहिए। 

non vegetarian

एग (Egg)

विटामिन बी12 के लिए एज काफी अहम है। यह विटामिन बी 12 की कमी को पूर्ण करता है। अंडे शरीर को प्रोटीन भी देते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी है। इसे अपनी भोजन में आसानी से शामिल किया जा सकता है।

 

egg

मछली (Fish)

 मछली में विटामिन बी12 काफी अच्छी मात्रा में होती है।  इसके साथ ही साल्मन मछली से कई और पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, सेलेनियम और फॉस्फोरस भी शरीर को मिलते हैं। यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

मशरूम (Mashroom)

मशरुम में प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के अलावा  विटामिन बी12(Vitamin B12) भी पाया जाता है।  इसकी सब्जी या सलाद बनाकर भी खाया जा सकता है।