Piles Treatment : इस सब्जी का सेवन करना बहुत लाभदायक है पाइल्स की परेशानी में

  
piles treatment

पाइल्स (Piles) की बीमारी से इन दिनो अधिकतर लोग जूझ रहे है। इसके इलाज तो कई हैं, परंतु आराम मिल पाना काफी मुश्किल है। अगर दिक्कत अधिक बढ़ जाए तब सर्जरी करवाने तक की नौबत आ जाती है। वही सर्जरी के बाद भी इस बीमारी से निजात मिलने की कोई गारंटी नहीं होती है। अधिकतर मामलो में देखा गया है सर्जरी के कुछ समय बाद भी यह बीमारी बनी रहती है। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले है। जिससे पाइल्स जैसी बीमारी को दूर किया जा सकता है। तो आईए जानते हैं किस चीज से पाइल्स की बीमारी ठीक की जा सकती है। 

पाइल्स (Piles) में क्या होता है 

पाइल्स की दिक्कत कई कारणों से हो सकती है। पाइल्स हो जाने के कारण ठीक से मल का त्याग ना हो पाना या फिर कब्ज जैसी परेशानी हो जाती है। जिस कारण गुदा में मस्से हो जाते हैं और ज्यादे दर्द मेहसूस होने लगती है।

 

पाइल्स ठीक करने में सूरन की सब्जी है कारगर

पाइल्स जैसी समस्या को दूर करने के कई घरेलू उपचार है। लेकिन सूरन की सब्जी को खाने से पाइल्स जैसी समस्या दूर हो जाती है। सूरन को जिमीकंद भी बोला जाता है । सूरन एक जड़ वाली सब्जी है जो जमीन के अंदर निकलती है। इस सब्जी के निकलने में करीब एक साल का समय लग जाता है।  मिट्टी के अंदर उगने वाली इस सब्जी में जाती औषधि गुण पाए जाते है । 

suran

इस सब्जी के सेवन से पाइल्स जैसी बीमारी ठीक हो जाती है। इसकी सब्जी खाने से पाइल्स से जूझ रहे लोगो को राहत मिलती है।  इसकी सब्जी रोजाना वीक में दो बार खानी चाहिए। वही इसकी तासीर काफी गर्म होती है। इस सब्जी को खाने के बाद छाछ पीना लाभकारी होता है। इसे बनाते वक्त इसमें तेल और मसाला कम मात्रा में डालनी चाहिए। क्योंकि बवासीर जैसी बीमारियों में मशाला और तेल जैसी चीजों से परहेज करनी चाहिए।