सर्दियों में त्वचा की चमक बचाने के लिए अपनाए ये 5 टिप्स

  
5 tips for beautyfull skin

5 tips for beautyfull skin : सर्दियों का सीजन आते ही लोग कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करने लगते है। क्योंकि सर्दियों के सीजन में त्वचा काफी रूखी हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हवा में कम नमी होती है जिस कारण त्वचा में भी नमी कम हो जाती है। अब ऐसे में लोग अपनी त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए कई प्रकार के कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करते है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सर्दियों में स्किन केयर के घरेलू उपाय बताने वाले है। तो आईए जानते है कैसे आप अपने स्किन की नमी को इन घरेलू उपाय से बनाए रख सकते है। 

 

सर्दी के मौसम में अपनी स्किन के नमी को बनाए रखने के लिए इन घरेलू उपाय का करे उपयोग

 

1: सर्दियों के मौसम में अपने स्किन पर डेली दस मिनट तक शहद लगाए। उसके बाद अपनी त्वचा को साफ़ पानी से धो ले। जिससे रूखापन नहीं रहता और आपकी त्वचा भी मुलायम रहेगी। 

 

2: रूखी त्वचा के लिए अंडे की जर्दी में एक चम्मच बादाम का तेल मिलाकर लगाएं और दस मिनट के बाद धो लें। इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट रहेगी। 
ऑयली त्वचा के लिए अंडे की सफेदी में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर दस मिनट तक लगाएं फिर उसे धो ले। 

sun

3 : चेहरे की नमी बरकरार रखने के लिए एक सेब को  पीस लें और इसमें एक चम्मच हनी डालें। स्किन पर मास्क के जैसे पंद्रह मिनट तक लगा रहने दें। और उसे साफ पानी से धो लें। यह हर प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा स्किन टोनर है।

 

4: एलोवेरा काफी अच्छा प्रकृति मॉइस्चराइजर है। एलोवेरा जेल हर प्रकार से सभी चीज़ों के लिए फायदेमंद है। वहीं इस जेल को रोजाना स्किन पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद उसे पानी से धो लें।

5: आधा चम्मच शहद के साथ एक चम्मच गुलाब जल व एक चम्मच मिल्क पाउडर मिलाएं। और इन तीनो को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने स्किन पर अच्छे से लगाए और बीस मिनट के बाद धो ले। इससे आपको काफी अच्छा परिणाम मिलेगा और आपकी स्किन भी मुलायम रहेगी। 

screen

यदि आपकी त्वचा सामान्य तौर पर ड्राई है तो रोजाना सोने से पहले और सुबह में भी एक अच्छी सी क्लींजिंग क्रीम या जेल स्किन पर लगाए और उससे साफ करे। इससे आपकी त्वचा सही रहेगी। यदि आपकी त्वचा बहुत ही ज्यादा रूखी है तब आप एक कोल्ड क्रीम का भी उपयोग कर सकते है। वही बात करे ऑयली स्किन की तो यदि आपकी स्किन बहुत ऑयली है । तब आप रोजाना अपने त्वचा पर शहद लगाए। इसे कम से कम दस मिनट तक लगा रहने दे उसके बाद धो ले। ऐसा करने से आपको ज्यादा ऑयली और ड्राइनेस फील भी नहीं होगी। और आपके चेहरे की चमक भी बनी रहेगी।