Happy Birthday Virat Kohli : किंग कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में छोड़ा सब को पीछे ,ये है उनके बनाये रिकॉर्ड

आज विराट कोहली का जनम दिन है और इस जन्म दिन के मोके पर आइये जानते है कोन कोन से ख़िताब उन्होंने आज तक अपने नाम किये है .
  
happy birthday virat kohli

अपनी शानदार बल्लेबाजी से सबके दिलों में राज करने वाले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली आज अपना वर्षगांठ मना रहे है। विराट कोहली आज  यानी 5 नवंबर 2022 को 34 साल के हो गए है। जिन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से सबके दिलो को जीत लिया है। आज के समय में वो जानें - माने फेमस खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते है। कोहली ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2008 को श्रीलंका के खिलाफ हुए अंतरराष्ट्रीय मैच से किया था।   करियर की शुरुआत से ही विराट कोहली ने अपने नाम कई रिकॉर्ड बनाए। जहां आज के समय में पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना चुके है। आज हम आपको कोहली के जन्मदिन के शुभ अवसर पर उनकी नाबाद परियों के बारे में बताएंगे। 

विराट कोहली ने किए है ,कई रिकॉर्ड अपने नाम

पूरी दुनिया में अपनी शानदार बल्लेबाजी से पहचान बनाने वाले विराट कोहली। आज के समय में किसी चीज के मोहताज नहीं है। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए जो किया है । वो सभी आंकड़े सबके समक्ष है। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 18 अगस्त 2008 को डेब्यू किया था। विराट कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद  कोई ऐसा प्लेयर नहीं हुआ । जिसने उनसे अधिक रन, शतक, या अर्धशतक बनाए हों । इतना ही नहीं उन्होंने मैन आफ द मैच व मैन आफ द सीरीज का खिताब भी अपने नाम दर्ज किया है। 

Also Read जानिए क्यों है, सचिन के पास रिटायर होने के 9 साल बाद भी है विराट और धोनी से ज्यादा संपत्ति

virat

बात करे उनके नाबाद परियों की तो, वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर के तौर पर जाने जाते है। उन्होंने अबतक 24350 रन बनाए है। उनके नाम 71 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं और वह इस मामले में संयुक्त रूप दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा 105 परियों में कोहली ने 3932 रन बनाए है। उन्होंने टी ट्वेंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार 50 प्लस स्कोर बनाया है। वहीं, 36 हाफ सेंचुरी और एक सेंचुरी भी लगाई है। जहा आज के समय में सबसे अधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर के रूप में जाने जाते है।

Also ReadT20 में विराट कोहली के नाम है ये 11 रिकॉर्ड दर्ज, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

उन्होंने साल 2008 में अपनी कैप्टनशिप में भारतीय टीम को अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब भी दिलाया था। उनकी इस प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें भारतीय वनडे टीम में एंट्री मिल गई थी। बात करे उनकी निजी जिंदगी की तो, उनकी शादी बॉलिवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से हुई है। जिनसे उनकी एक खूबसूरत बेटी भी है। अनुष्का अक्सर अपनी और अपने पति के साथ की तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा करती रहती है।  उनकी तस्वीर देख फैंस जमकर उन पर प्यार लुटाते नजर आते है । दोनो आज के समय में बेस्ट कपल के तौर पर जाने जाते है।

kohli