5 टी 20 वर्ल्ड कप 2022 के ऐसे मैच जो हमेशा रहेंगे यादगार

  
t20 world cup 2022

टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप 2022 में ग्रुप स्टेज के 42 मैच समाप्त होने के बाद आखिरी चार टीम सेमीफाइनल में जा पहुंची है। जिसमे न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, इंग्लैंड और भारत की टीमें सेमीफाइनल खेलेगी। हालांकि,इस सेमीफाइनल में पहुंचना इन टीमों के लिए आसान नहीं था।  इनमें छः उलटफेर हुए और काफी दिलचस्प मैच भी देखने मिला है। जहा रोहित शर्मा टीम और बाबर आजम टीम में हाई वोल्टेज मुकाबला। तो वही जिबांबे का पाक टीम पर उलटफेर। तो दूसरी तरफ बांग्लादेश और जिम्बांबे नो बॉल वाली कंट्रोवर्शी भी देखने मिली। यह मैच काफी रोमांचक रहा। आगे हम आपको इस मुकाबले के बारे में विस्तार से बताएंगे। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे की 9 नवंबर को न्यूजीलैंड और पाकिस्तान अपना सेमीफाइनल मैच खेलेगी। तो वही अगले दिन भारत और इंग्लैंड अपना महामुकाबला खेलेगी। अब देखना यह काफी दिलचस्प होगा की कौन सी टीम फाइनल में पहुंच सकेगी? बता दे की फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। 

 

भारत और पाकिस्तान के साथ हुए मैच में विराट के 2 छक्कों ने लेवल डाउन किया


23 अक्टूबर को मेलबर्न में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हुआ । जहा भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय क्रिकेटर अर्शदीप सिंह ने पाकिस्तानी ओपनर्स को आउट कर दिया। और पाकिस्तान टीम ने अपनी 159 रन बना सके । जहा इंडिया टीम के सामने 160 रन का टारगेट रख दिया।  वही भारत ने 31 रन पर ही 4 विकेट गंवा दिए। तब विराट कोहली और हार्दिक पंड्या ने 78 गेंद पर 113 रन की साझेदारी की। और भारत को आखिरी 8 गेंद पर 28 रन की जरूरत पड़ी। भारतीय टीम ने इन आठ गेंदों में भी शानदार तरीके से खेलते हुए। अपनी टारगेट पूरी कर जीत हासिल की। 

t20

 

पाकिस्तान और जिम्बाब्वे  के साथ हुए मैच


27 अक्टूबर  को पर्थ में जिम्बाब्वे और पाकिस्तान के बीच सुपर 12 स्टेज का मैच खेला गया। ग्रुप टू के इस मैच में जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 130 रन बनाए। 131 रन के टारगेट का पीछा करते हुए। बाबर टीम की शुरुआत खराब रही और उन्होंने 36 रन पर ही तीन विकेट गंवा दिए। शादाब खान और शान मसूद ने 36 बॉल पर 52 रन की साझेदारी की। अब 39 गेंद पर 43 रन की आवश्यक पड़ी। चौदहवे ओवर करने आए सिकंदर रजा ने लगातार बॉल पर शादाब और हैदर अली के विकेट लिए। तभी सोलहवे ओवर में रजा ने शान मसूद को भी पवेलियन भेज दिया।  जहां लास्ट ओवर पर पाक टीम को छह बॉल पर 11 रन की आवश्यकता थी। और आखिरी में अपनी रन बनाते हुए एक रन से चूक गए। और फिर जिम्बांबे टीम की जीत हो गई। क्रिकेट की अन्य खबरे यहाँ पढ़ें - Latest Cricket Samachar  

 

जिम्बाब्वे और बांग्लादेश टीम के बीच मुकाबला

30 अक्टूबर को ब्रिसबेन में बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच ग्रुप टू का मुकाबला हुआ। बाबर टीम को एक  रन से हराने के बाद जिम्बाब्वे का आत्मविश्वास काफी ऊपर था। जहा  टॉस जीतकर बांग्लादेश ने बैटिंग चुनी और 20 ओवर में 150 रन बना लिए।  और 151 रन का टारगेट जिम्बाब्वे टीम के सामने रख दिया । लेकिन इस टीम की शुरुआत काफी खराब थी। जो की 35 रन पर 4 विकेट गिरने के बाद सिर्फ 69 रन पर आधी टीम आउट हो गई। तब सीन विलियम्स ने रेयान बर्ल के संग 43 बॉल में 63 रन की साझेदारी की। जहा टीम को अब 9 गेंद में 19 रन की जरूरत थी। लेकिन जिम्बांबे टीम अपनी टारगेट ना कंप्लीट कर सकी और उन्हे हार का मुंह देखना पड़ा।

cup

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच हुए मैच

 

यह मुकाबला 4 नवंबर को खेला गया। जो ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान टीम के साथ हुई। यह मुकाबला एडलिड में खेला गया जिसमें टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने गेंदबाजी करने का फैसला लिया। जहा ऑस्ट्रेलिया टीम ने 168 रन बनाए। और अफगानिस्तान टीम के सामने 169 का टारगेट रख दिया। अपने इस मुकाबले को खेलते हुए अफगानिस्तान टीम ने 13 ओवर में 2 विकेट गवाए 99 रन बनाए। अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए टीम को लास्ट के 6 बॉल पर 22 रन की जरूरत थी। लेकिन टीम ने अपनी पारी पूरी न कर सकी । और अफगानिस्तान टीम 4 रन से मैच हार गई। वही ऑस्ट्रेलिया टीम की जीत के बाद ग्लेन मैक्सवेल को प्लेयर ऑफ द मैच बना दिया गया। 

नीदरलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच हुई मैच

यह मुकाबला 6 नवंबर को एडिलेड में खेला गया। इस   मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। और पहले नीदरलैंड फील्ड में बैटिंग करने उतरी जहा उन्होंने 158 रन बनाए। और साउथ अफ्रीका टीम के सामने 159 रन बनाने का टारगेट रख दिया। जहा उन्होंने शुरुआत अच्छी की लेकिन एक समय उन्हे 29 बॉल पर 46 रन की जरूरत थी। परंतु टीम अपनी यह टारगेट पूरी ना कर सकी और बीस ओवर में 145 रन ही बना सकी। जिस कारण उन्हे हार का मुंह देखना पड़ा।