अगर आप भी बनाते है Reels तो जरुर पढ़े Copyright के नियम, राहुल गाँधी की तरह आप पर भी हो सकती है FIR

  
Copyright on Bharat Joda Yatra KGF Music

वर्तमान समय में 'कॉपीराइटशब्द काफी चर्चा में बना हुआ है। जिसे लेकर हालही में राहुल गांधी और उनके पार्टी के नेता पर कॉपीराइट अधिनियम का उलंघन करने के लिए केस हुआ था। अगर आप सोशल मीडिया पर रील्स या शॉर्ट्स बनाते हैं तो इससे पहले इन कॉपीराइट के नियमों के बारे में जान ले। वर्ना आप ही इस कॉपीराइट अधिनियम का उलंघन करने पर मुश्किल में पड़ सकते है।  तो आईए जानते है, क्या है ये कॉपीराइट अधिनियम?

कॉपीराइट अधिनियम का उलघन करने पर राहुल गांधी पड़े मुश्किल में

मालूम हो कि इन दिनो कॉपीराइट अधिनियम का पालन ना करने को लेकर राहुल गांधी मुश्किल में पड़े हुए है। जहां कांग्रेस के कुछ नेताओं के खिलाफ कॉपीराइट एक्ट के तहत एफआईआर की गई है।  भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी और उनके पार्टी के कुछ नेताओं ने फिल्म केजीएफ के म्यूजिक का उपयोग किया था। जिसके बाद केजीएफ चैप्टर टू के एमआरटी म्यूजिक ने उनके खिलाफ कॉपीराइट एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कर दिया।

Copyright on Bharat Joda Yatra KGF Music

जिसे लेकर वो इन दिनों काफी चर्चा में बने हुए है। वही इनके अलावा एक और केस सामने आया है। जिसमे कॉपीराइट का उलंघन किया गया है। यह मामला कॉमेडियन वीर दास का है। जिसमे पुलिस ने एक मूवी निर्देशक की शिकायत के बाद कॉपीराइट अधिनियम का पालन ना करने के आरोप में वीर दास और नेटफ्लिक्स के खिलाफ केस दर्ज कर दी है। आगे हम आपको इस कॉपीराइट के बारे में विस्तार से बताते है।

क्या है कॉपीराइट अधिनियम

जैसा की आप सब जानते है इन दिनो लोग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रील्स , शॉर्ट्स विडियोज बना रहे है। जो काफी तेजी से चलन ने हर कोई ये शॉर्ट्स विडियोज बनाने में जुटा हुआ है। लेकिन इसे बनाने के साथ इन म्यूजिक और गाने के भी बारे में जान ले। क्योंकि इसमें कॉपीराइट एक्ट के नियम भी लगे होते है। जिसे आप अपनी ही मर्जी से नहीं इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप ऐसा करते तो बहुत बड़ी मुश्किल में फस सकते है। जैसे इन दिनों नेता राहुल गांधी , वीरदास के अलावा अन्य पर भी कॉपीराइट एक्ट का पालन ना करने के कारण एफआईआर दर्ज हो चुका है। 

Copyright on Bharat Joda Yatra KGF Music

कॉपीराइट क्या है? इसे आसान भाषा में आपको बताए तो , इसका मतलब दूसरे की चीजों को चुराना होता है। यानी आप किसी की परमिशन के बिना आप उनकी चीज़ों की चोरी नहीं कर सकते है। जैसे आपने कोई एल्बम सॉन्ग बनाया और उसे आपने ही डायरेक्ट किया, कम्पोज और प्रोड्यूस भी किया। लेकिन किसी दूसरे व्यक्ति ने आपके सॉन्ग की चोरी कर अपने नाम से उस गाने को बेचने लगा। यही कॉपीराइट होता है।

 

अब आप सोच रहे होंगे कि राहुल गांधी ने जो म्

Copyright on Bharat Joda Yatra KGF Music

यूजिक इस्तेमाल किया है। वो फिर कॉपीराइट में कैसे आएगा? तो इसके बारे में भी हम आपको बताने वाले है। दरअसल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केजीएफ टू के म्यूजिक का इस्तेमाल अपने प्रमोशनल विडियो के लिए किया था। इसके लिए उन्होंने कोई अनुमति नहीं ली थी और ना ही केजीएफ टू के म्यूजिक डायरेक्टर को क्रेडिट दिया था। इस कारण यह कार्य कॉपीराइट के दायरे में आया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की कॉपीराइट एक्ट आपके किसी भी कार्य को सेफ्टी प्रदान करता है। ताकि आपके ओरिजनल कार्यों की कोई भी व्यक्ति कॉपी ना कर सके। और आपके कार्य की महत्वता बनी रहे।